Menu
blogid : 25579 postid : 1323546

आजमाएं ये STEP त्वचा में आएगी चमक-दमक

VIVEK BHARTI
VIVEK BHARTI
  • 3 Posts
  • 1 Comment

सवाल: मेरी उम्र 25 साल है। मेरे पापा के एक फैमिली फ्रेंड के बेटे से मेरी रिश्ते की बात चल रही है। हम दोनों कहीं बाहर मिल रहे हैं। मुझे सामान्य मेकअप की कुछ जानकारी दें। चेतना शर्मा, गाजियाबाद

जवाब: त्वचा में चमक-दमक लाने के लिए पहले से ही तैयारी करना जरूरी है। सबसे पहले कॉटन वूल पैड का इस्तेमाल करते हुए त्वचा को रोज ठंडे गुलाब जल की रंगत प्रदान करें। गुलाब जल में कॉटन वूल पैड डूबोकर इसे फ्रिज में रखें। चेहरा धोने के बाद उसे कॉटन वूल पेड से धीरे-धीरे सहलाएं। इसे गालों पर ऊपरी तथा निचली ओर हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं। प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दु से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोढ़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। अंत में कॉटन वूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाएं।

घरेलू फेसपैक

  • शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालें। त्वचा शुष्क है तो शहद में अंडे का पीला भाग तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धोलें। आखिर में गुलाब जल में भीगे कॉटन वूल की मदद से त्वचा को थपथपाएं।
  • सप्ताह में दो बार फेशियल स्क्रब का प्रयोग करें। इससे त्वचा के डेड सेल्स हट जाते हैं। इसके लिए अखरोट पाउडर, एक चम्मच शहद व एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लें। इस मिश्रण को कुछ समय चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में चेहरा धो लें।
  • चेहरे की चमक बढ़ाने में फ्रूट पैक भी मदद करेंगे। सेब को पीसकर इसे पके पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण में दही या नीबू का रस भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा रखें और फिर धो लें। चेहरे की लालिमा बढ़ेगी तथा चेहरे की कालिख भी दूर होती है।
  • तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे होठों तथा आंखों के आसपास छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें। जब यह पेस्ट सूख जाए तो ताजे पानी से धो डालें। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाएं। सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh